mukhymantri Rajshri Yojana के तहत सरकार दे रही है,सभी बेटियां को ₹50000 अभी आवेदन करें

 


मुख्यमंत्री राजश्री योजना :-

भारत सरकार द्वारा देश की सभी बेटियों के लिए समय-समय पर अनेक योजनाएं चलाई जाती है जिसमे से एक मुख्यमंत्री राजश्री योजना है इस योजना के तहत बेटियों को ₹50000 की रकम दी जाएगी,आइए इस योजना के बारे में बात करते हैं।


भारत की अलग-अलग राज्य सरकार बेटियों की सहायता और विकास के मकसद से योजनाएं चलाती हैं।इस आर्टिकल में हम आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में बताएंगे। इस योजना के सरकार बेटियों को 50 हजार रुपये तक की रकम दे रही है। इस आर्टिकल में जानें आप कैसे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।


मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान के मूल निवासी, बालिकाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत 6 किस्तों में बेटियों को 50 हजार रुपये की रकम दी जाएगी।


मुख्यमंत्री राजश्री योजना का किस्त कब कब मिलेगा:-


मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत लड़कियों के जन्म के दौरान 2,500, एक वर्ष की आयु में 2,500, पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 4,000, कक्षा 6 में प्रवेश के बाद 5,000, 10वीं कक्षा में प्रवेश पर 11,000 और 12वीं पास करने के बाद 25,000 रुपये की रकम दी जाएगी।


मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024 आवेदन करने के लिए जरूरी दास्तावेज:-

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए आवेदन करने हेतु विभाग की ओर से कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता बताई गई है जैसे


• आधार कार्ड

• पैन कार्ड

• बैंक खाता पासबुक (जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो)

• आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

• पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि


मुख्यमंत्री राजश्री योजना  को आवेदन कैसे करें:-


मुख्यमंत्री राजश्री योजना का आवेदन वहीं लोग कर सकते हैं, जो राज्यथान के मूल निवासी हैं। आवेदन के लिए आपको सरकारी अस्पताल में जाना होगा। आप चाहें तो जिला परिषद और ग्राम पंचायत में भी जा सकते हैं।


यहां से आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना का आवेदन पत्र आसानी से मिल जाएगा। आवेदन पत्र में आपको सभी जानकारी दर्ज करनी होगी। ध्यान रखें कि आप किसी भी तरह की गलत जानकारी ना दें। ऐसा करने से आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है। आवेदन करते वक्त आपसे जरूरी दस्तावेज मांगे जाएंगे। सभी दस्तावेज आपको आवेदन फॉर्म के साथ लगाने होंगे।



Post a Comment

और नया पुराने